Search This Blog

Monday, September 27, 2010

नौ महत्त्वपूर्ण बातें

निम्न बातें गोपनीय रखनी चाहिये -

  1. अपनी आयु किसी को नहीं बतानी चाहिये
  2. अपना धन गोपनीय रखना चाहिये ।
  3. घर का रहस्य गोपनीय रखना चाहिये ।
  4. गुरुमंत्र गोपनीय रखना चाहिये ।
  5. पति-पत्नी का संसार व्यवहार गोपनीय रखना चाहिये ।
  6. औषधि क्या खाते है, वो गोपनीय रखना चाहिये ।
  7. साधन-भजन गोपनीय रखना चाहिये ।
  8. दान गोपनीय रखना चाहिये ।
  9. अपना अपमान गोपनीय रखना चाहिये ।
निम्न बातें सबके सामने खुली रखनी चाहिये -

  1. ऋण लेने की बात - "मैं इस बैंक से ऋण लूँगा" आदि ।
  2. ऋण चुकाने की बात - "मुझे इस व्यक्ति का इतना ऋण चुकाना है ", इससे विश्वसनीयता बढ़ती है ।
  3. दान की वास्तु सबको बतानी चाहिये , नहीं तो चोरी मानी जाती है ।
  4. विक्रय की वास्तु - "मुझे ये वस्तु इतने मूल्य में बेचनी है", क्या पता कोई ज्यादा मूल्य देने वाला मिल जाए।
  5. कन्यादान - "मुझे अपनी कन्या का विवाह इस व्यक्ति से करना है" क्या पता अगर कन्या का अमंगल छुपा है तो प्रकट हो जायेगा ।
  6. अध्धयन - "मैं इतना पड़ा हूँ" । इससे लोगों का विश्वास और अपनी सरलता बनी रहेगी ।
  7. वृशोत्सर्ग
  8. एकांत में किया हुआ पाप ।
  9. अनिन्दनीय शुभ कर्म ।

निम्न व्यक्तियों का विरोध ना करें -

  1. रसोई बनाने वाला ।
  2. शस्त्रधारी से अकेले में विरोध ना करें । "ज्ञानी के हम गुरु है, मुरख के हम दासउसने दिखाई छड़ी तो हमने जोड़े हाथ ॥"
  3. आपके जीवन के गुप्त रहस्य जानने वाले ।
  4. अपने बड़े अधिकारी/स्वामी ।
  5. मुर्ख व्यक्ति ।
  6. सत्तावान
  7. धनवान
  8. वैद्य
  9. कवि/भाट
Karnal -18th Sep. 2010

No comments: