Search This Blog

Wednesday, December 14, 2016

चिंता – आसक्ति मिटाने की अनमोल युक्ति

पूज्य बापूजी कहतें हैं – भोजन में तुलसी के पत्ते डालने से वह भोजन आपका नहीं, ठाकुरजी का हो जाता है | तुलसी को माता समझते हो तो एक काम करो | आप सुबह उठो तो तुलसी के १५ – २५ पत्ते लेकर घर के ऊपर एक पत्ता रख दो कि ‘यह घर भगवान को अर्पण | मेरा नहीं, भगवान का है |’ कन्या के सिर पर तुलसी कर पत्ता रख दो, ‘यह मेरी बेटी नहीं है, आपकी है मेरे ठाकुरजी ! बेटी की मँगनी हो, शादी हो .... कब हो ? आपकी मर्जी ! आज से मैं निश्चिंत हुआ |’ बेटे की चिंता है तो उस पर भी तुलसी – पत्ता रख दो कि ‘ठाकुरजी ! मेरा बेटा नहीं, आपका है |’

जहाँ अपना स्वार्थ रहता है वहाँ भगवान बेपरवाह होते हैं | अपना स्वार्थ गया, भगवान का कर दिया तो भगवान सँभालते हैं | तुलसी का पत्ता लेकर जो बहुत अच्छी वस्तु ‘मेरी – मेरी’ लगती है, उसके ऊपर रख दो, ‘मेरा गहना नहीं, भगवान का है और शरीर भगवान का है ...’ ऐसा करके गहना पहनो | फिर तिजोरी के ऊपर तुलसी का पत्ता रख दो कि ‘मेरी नहीं है, ठाकुरजी की है |’ ;मेरा – मेरा’ मान के उसमें आसक्ति की तो मरने के बाद छिपकली, मच्छर, चूहा या और कोई शरीर लेकर उस घर में आना पड़ेगा इसलिए भगवद् – अर्पण करके अपने व कुटुम्ब के लिए, यथायोग्य सत्कृत्य के लिए उसका उपयोग करो पर उसमें आसक्ति नहीं करो | ‘मेरा – मेरा’ करके कितने ही चले गये, किसीके हाथ एक तृण गया नहीं | सच पूछो तो सब चीजें भगवान की हैं, यह तो हमारे मन की बेईमानी है कि उन्हें हम ‘हमारा – हमारा’ मानते हैं |


स्त्रोत – ऋषिप्रसाद , दिसम्बर २०१६ से 

No comments: